अखिलेश का दामन छोड़ चुके स्वामी प्रसाद मौर्य आज लखनऊ में करेंगे अपनी पार्टी की घोषणा,इंडिया गठबंधन का बन सकते हैं हिस्सा!

 अखिलेश का दामन छोड़ चुके स्वामी प्रसाद मौर्य आज लखनऊ में करेंगे अपनी पार्टी की घोषणा,इंडिया गठबंधन का बन सकते हैं हिस्सा!
Sharing Is Caring:

स्वामी प्रसाद मौर्य आज लखनऊ में अपनी पार्टी की घोषणा करेंगे. इसके बाद दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का प्रतिनिधि सम्मलेन होगा. 11 बजे सुबह से प्रतिनिधि सम्मलेन का शुभारम्भ होगा।उत्तर प्रदेश में मौर्य समाज को अलग-अलग उपजातियों में बंटा हुआ है, जिसे शाक्य, सैनी, कुशवाहा, मौर्य और कोईरी जाति के नाम से जानते हैं. इस जातीय समुदाय को पिछड़ा वर्ग में रखा गया है. ऐतिहासिक रूप से अपने को भगवान बुद्ध, सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य और महान सम्राट अशोक से जोड़ने वाला यह समाज पिछड़ों शामिल है. आर्थिक रूप से कृषि पर निर्भर रहने वाला यह समाज अब धीरे-धीरे व्यवसाय और व्यापार में भी अपनी पहुंच और पहचान बनाने की कोशिश कर रहा है।उत्तर प्रदेश में मौर्य, कुशवाहा, शाक्य, सैनी समाज के 12 विधायक चुन कर 2022 में आए हैं. बीजेपी के टिकट पर 11 विधायक चुनकर आए, जबकि एक विधायक सपा के टिकट पर जीते हैं. 2017 में 15 विधायक मौर्य-कुशवाहा-सैनी समाज थे और इतने ही विधायक 2012 में भी थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस मौर्य समाज के दो सांसद चुने गए थे और दोनों ही बीजेपी से जीते हैं. बदायूं से डॉ. संघमित्रा मौर्य और सलेमपुर से रवीन्द्र कुशवाहा. इसके अलावा एक राज्यसभा सदस्य बीजेपी बनने जा रहे हैं, वो अमरपाल मौर्य, जिनका जीतना तय है.यूपी में 1996 में मौर्य समाज के सबसे ज्यादा चार सांसद चुने गए थे और इसके अलावा दो-तीन सांसद मौर्य समाज से जीतकर हर लोकसभा चुनाव में आते रहे हैं. आजादी के बाद तीन लोकसभा चुनाव तक इस समाज का कोई भी सांसद नहीं बना था. 1971 के लोकसभा चुनाव के बाद से हर बार मौर्य समाज के लोग चुनाव जीतते और संसद पहुंचते रहे हैं।

Comments
Sharing Is Caring:

Related post