पटना में बढ़ रही प्रदूषण को लेकर नगर निगम ने उठाया बड़ा कदम,पटना वासियों को अब धूल रहित मिलेगी हवा

 पटना में बढ़ रही प्रदूषण को लेकर नगर निगम ने उठाया बड़ा कदम,पटना वासियों को अब धूल रहित मिलेगी हवा
Sharing Is Caring:

पटना: दिल्ली के जैसा पटना का भी प्रदूषण लगातार खराब होते जा रही है पटना में प्रदूषण का स्तर हर दिन बढ़ते हुए दिख रहा है।पटना की बात किया जाए तो एक्यूआई के मामले में हमेशा से राजधानी पटना खराब श्रेणी में आता है।जिसको लेकर अब पटना नगर निगम कई स्तर पर पहल करने की कोशिश में जुटा हुआ है।इसी कड़ी में अब पटना नगर निगम ने बड़ा कदम उठाते हुए शहर को धूल से बचाने के लिए कुल 10 एंटी स्मोग गन की खरीदारी की है।गौरतलब है कि पटना नगर निगम पहले दो मशीनों का इस्तेमाल कर रहा था।

b23efc73dfaf825cf1c2498e1a9358081682520540893624 original

आपको बता दे की नगर निगम के सभी सड़को पर एंटी स्मॉग गन के माध्यम से वातावरण में उड़ने वाली धूल पर अब पानी के फव्वारे का छिड़काव किया जाएगा जिससे की धूल हवा में मिलकर न उड़े।पटना नगर निगम ने 10 एंटी स्मोग गन की खरीदारी की है. इसका ट्रायल किया जा रहा है, जिसके बाद इसे सभी अंचलों में दिया जाएगा. ट्रायल के बाद सभी छह अंचलों में दो-दो मशीनें उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे हर इलाके में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. पटना में भी इन मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, सड़कों से होकर वातावरण में उड़ती धूल को एंटी स्मॉग गन से सामान्य करने में मदद मिलती है।

pmc

बता दें कि एंटी-स्मॉग गन एक अति सूक्ष्म कोहरे को बनाने के लिए इस प्रकार डिजाइन की गई है कि जिससे यह मशीन बहुत महीन पानी की बूंदें (10 माइक्रॉन से कम) उत्पन्न करती हैं. यह महीन पानी की बूंदें बड़े क्षेत्र में उच्च गति के पंखे की मदद से बौछार के माध्यम से फैलाई जाती है, इससे यह हवा में मौजूद छोटे धूल कणों को अवशोषित कर लेती है।दिल्ली और जयपुर जैसे शहरों के बाद पटना में भी इस मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है।कहा जा रहा है की इससे प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार होगी।

Comments
Sharing Is Caring:

Related post