कल से शुरू होने वाली G-20 की बैठक से पहले NIA ने जैश के आतंकी को किया गिरफ्तार,बड़ी आतंकी घटना को देने वाला था अंजाम

 कल से शुरू होने वाली G-20 की बैठक से पहले NIA ने जैश के आतंकी को किया गिरफ्तार,बड़ी आतंकी घटना को देने वाला था अंजाम
Sharing Is Caring:

G20 की बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बड़ी कार्रवाई की है. एजेंसी ने आतंकी शाजिश मामले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान कुपवाड़ा जिले के मोहम्मद उबैद मलिक के रूप में हुई है. ये जानकारी एनआई ने रविवार को दी है. ये आतंकी पाकिस्तान स्थित जैश के कमांडर के लगातार संपर्क में रहा है. जांच में सामने आया है कि ये दहशतगर्द पाकिस्तान स्थित कमांडर को विशेष रूप से सैनिकों और सुरक्षा बलों की आवाजाही के बारे में गुप्त जानकारी दे रहा था.आतंकी उबैद के कब्जे से जो दस्तावेज बरामद हुए हैं।

IMG 20230521 WA0050

NIA मुताबिक वो किसी बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने की फिराक में लगा था. दरअसल, साल 2022 जून में घाटी में आतंकी साजिश को लेकर NIA ने एक एफआईआर दर्ज की थी, एफआईआर घाटी में अलग-अलग आतंकी संगठनों द्वारा पाकिस्तानी कमांडर की मदद से आतंकी साजिश रचने को लेकर दर्ज की गई थी, जिसमे ड्रग्स, हवाला के जरिये कैश, हथियारों, IED, रिमोट कंट्रोल ऑपरेटेड स्टिकी बम और मैग्नेटिक बम इक्क्ठा कर आतंकी साजिश को अंजाम देने का जिक्र भी था.NIA के मुताबिक, पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए लगातार IED और एक्सप्लोसिव हिंदुस्तान भेजा जा रहा था जिसे लोकल तौर पर यहां एसेम्बल किया जा रहा था, जिसका इस्तेमाल घाटी में सुरक्षा बलों पर हमले और माइनॉरिटीज को टारगेट करने में किया जाना था. ये साजिश ना सिर्फ मैन्युअली बल्कि सोशल मीडिया ऐप पर आपस मे बातचीत कर कोड वर्ड में रची जा रही थी, जिसका मकसद हिंदुस्तान में साम्प्रदायिक सौहाद्र को बिगाड़ना, आतंकी साजिशों को अंजाम देकर भारत सरकार के खिलाफ जंग छेड़ना था।

IMG 20230521 WA0049

वहीं, सोमवार यानी 22 मई को श्रीनगर में जी20 बैठक होने जा रही है. उससे पहले जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. बैठक 24 मई तक चलेगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीमा सुरक्षा बल की एक स्पेशल वॉटर विंग ने चिनाब नदी के किनारे विशेष नावों से गश्त बढ़ा दी है. इन नावों को विशेष रूप से चिनाब नदी की तेजा धाराओं में युद्धाभ्यास करने और नदी के साथ सीमा की रक्षा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. नाव से गश्त दिन-रात किया जा रहा है. इसके साथ ही पैदल गश्त, वाहन गश्त भी हो रहा है।

Comments
Sharing Is Caring:

Related post