रामकथा, भंडारा और दीपोत्सव… जय श्रीराम के जयकारों से गूंजा जानकीपुरम विस्तार सेक्टर 3

 रामकथा, भंडारा और दीपोत्सव… जय श्रीराम के जयकारों से गूंजा जानकीपुरम विस्तार सेक्टर 3
Sharing Is Caring:

लखनऊ :दिनांक 22 जनवरी 2024 को राष्ट्र अपने परम वैभव की ओर अग्रसर होते हुए भगवान श्री राम लला की विग्रह प्राण प्रतिष्ठा का रास्ट्रोत्सव अयोध्या में बड़े ही धूमधाम से मना रहा है। इसी क्रम में सेक्टर तीन जानकीपुरम विस्तार कल्याण समिति द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार इस पवित्र अवसर को पूरे भाव से सेक्टर तीन में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस शुभ अवसर पर अवसर पर सर्वप्रथम दिनांक 21 जनवरी 2024 को रामचरितमानस का सुंदर पाठ पंचमुखी हनुमान मंदिर एवं रक्तेश्वर मंदिर सेक्टर 3 में प्रारंभ होकर आज दिनाक 22 जनवरी को प्रातः काल 10:00 बजे समाप्त होकर हवन के साथ समापन हुआ।
जिसके पश्चात अपने सेक्टर तीन क्षेत्र के बच्चे भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण जी के रूप में, बजरंगबली व जामवंत जी गले में सुंदर सी माला डालकर सेक्टर 3 के सड़कों पर विशाल काय शोभायात्रा सर्वप्रथम रक्तेश्वर मंदिर सेक्टर 3 से निकली , इस शोभायात्रा को सेक्टर 3 के निवासियों ने भगवान के रूप में बाल कलाकारों का पुष्प वर्षा कर, आरती कर एवं उनसे आशीर्वाद प्राप्त कर अपने राष्ट्र की संस्कृति के बारे में दर्शकों का भाव विभोर कर दिया इस शोभा यात्रा के निकलने से क्षेत्र के निवासियों के बच्चे भी भगवान के विस्तृत रूप को स्वयं भी देख व समझ सके, इसलिए सभी लोगो ने इस अवसर पर अपने-अपने घरों से भगवान के प्रेम में भजन कीर्तन गाकर, बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस शोभा यात्रा में भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण जी की व हनुमानजी, जामवंत जी, की परिपूर्ण वस्त्रा भूषण में क्षेत्र के बाल कलाकारों के साथ ही साथ गणमान्य व सामान्यजन महिलाओं एवं पुरुषों ने तथा बच्चों ने भी पीले, लाल वा श्वेत वस्त्रों में उपस्थित रहें।
यात्रा का स्वागत सभी भक्त जन अपने अपने दरवाजे पर निकल कर भगवान पर पुष्पवर्षा व आरती से धूम धाम से भी करते हुए सेक्टर 3 के सभी मंदिरों में दर्शन करते हुए आगे बढ़ते रहे। यात्रा में विभिन्न सेक्टर तीन में मन्दिर के पुजारी जी शंख, घण्टा, घड़ियाल व आरती प्रसाद के साथ मार्गदर्शन करते रहे शोभायात्रा ने सबसे अंत मे सेक्टर तीन के श्री पंचमुखी हनुमानजी मन्दिर में आकर विश्राम लिया। जिसके पश्चात सायंकाल पाच बजे से सेक्टर तीन के ही श्री पंचमुखी हनुमान जी मन्दिर में तहरी भोज का विशाल आयोजन किया गया। समस्त भक्त जनों ने भंडारे का भोग लेकर अपने अपने गंतव्य स्थान पर प्रस्थान किया। उपरोक्त कार्यक्रम में पुलिस कमिश्नरेट, जानकीपुरम पुलिस का अतुलनीय सहयोग एवं मार्गदर्शन रहा, जिस कारण तहरी भोज एवम शोभायात्रा व रामचरितमानस के पाठ का सुंदर आयोजन बहुत ही सुचारू रूप से हुआ इसी के साथ ही साथ सेक्टर 3 जानकीपुरम विस्तार की सम्मानित जनता का भी अतुलनीय सहयोग रहा, जिसमें सभी लोगों ने अपने बच्चों के साथ इस कार्यक्रम में बढ़कर हिस्सा लिया जिससे यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हो सका, और जनता ने इस कार्यक्रम को आगे भी इसी तरह मनाने का संकल्प लिया

Comments
Sharing Is Caring:

Related post